चंद्रयान-2 के विशेष क्षणों के साक्षी बनें – मोदी

“मैं आप सभी से चंद्रयान-2 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के विशेष क्षणों को देखने का आग्रह करता हूं !” आगे उन्होनें लिखा, “आप अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करें । मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट भी करूंगा।”

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल द्वारा देशवासियों से आग्रह किया है कि वे सब चंद्रयान-2 के विशेष क्षणों के साक्षी बनें ।उन्होनें अपनी ट्वीट के माध्यम से कहा, “मैं आप सभी से चंद्रयान-2 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के विशेष क्षणों को देखने का आग्रह करता हूं !”

आगे उन्होनें लिखा, “आप अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करें । मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट भी करूंगा।”

अपने अगली ट्वीट द्वारा प्रधान मंत्री ने कहा कि 130 करोड़ भारतीय इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे! उन्होनें आगे लिखा, “अब से कुछ घंटों में, चंद्रयान – 2 का अवतरण चंद्रमाँ के दक्षिण ध्रुव पर होगा। भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की अनुकरणीय प्रगति दिखाई देगी।”

ज्ञात हो कि चंद्रयान-2 भारतीय चंद्र मिशन है जो आज चाँद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंचा है – यानी कि चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र। इसका मकसद, चंद्रमा के प्रति जानकारी जुटाना और ऐसी खोज करना जिनसे भारत के साथ ही पूरी मानवता को फायदा होगा। इन परीक्षणों और अनुभवों के आधार पर ही भावी चंद्र अभियानों की तैयारी में जरूरी बड़े बदलाव लाना है, ताकि आने वाले दौर के चंद्र अभियानों में अपनाई जाने वाली नई टेक्‍नॉलोजी तय करने में मदद मिले।

Leave a Reply

ये भी पढ़ें